logo-image
लोकसभा चुनाव

IPL 2024 : धोनी का उत्तराधिकारी इतना अनलकी कैसे, ऋतुराज गायकवाड़ के नाम जुड़ा सबसे खराब रिकॉर्ड

Ruturaj Gaikwad : ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स की हालत भले ही ठीक हो, लेकिन अब बतौर कप्तान एक बहुत ही खराब रिकॉर्ड उनके नाम के साथ जुड़ गया है...

Updated on: 05 May 2024, 10:12 PM

नई दिल्ली:

Ruturaj Gaikwad : आईपीएल 2024 के शुरू होने से पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने अपना कप्तान बदल दिया. चेन्नई को 5 बार चैंपियन बना चुके एमएस धोनी ने टीम की कमान युवा खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों में सौंप दी. गायकवाड़ की कैप्टेंसी में टीम प्रदर्शन को ठीक कर रही है और प्लेऑफ की रेस में भी बनी हुई है. लेकिन, इस बीच खुद ऋतुराज के नाम एक ऐसा शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है, जिसे वो कभी भी याद नहीं करना चाहेंगे...

Ruturaj Gaikwad की बदकिस्मती

एमएस धोनी ना केवल एक बेहद सफल कप्तान रहे, बल्कि उन्हें लकी कैप्टन भी माना जाता है. लेकिन, उनके उत्तराधिकारी यानि चेन्नई सुपर किंग्स के नए कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ आईपीएल के सबसे अनलकी कैप्टेंस में शामिल हो गए हैं. उन्होंने अब तक 11 मैचों में चेन्नई की कप्तानी की है और वह 10 बार टॉस हार चुके हैं. धर्मशाला में पंजाब किंग्स के साथ खेले गए मुकाबले में भी जब सिक्का उछला, तो सामने वाले कप्तान यानि सैम करने के ही पक्ष में गिरा और गायकवाड़ 10वां टॉस हार गए. 

27 साल के ऋतुराज किसी IPL सीजन के शुरुआती 11 मैचों में सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले संजू सैमसन के साथ संयुक्त रूप से पहले कप्तान बन गए हैं. सैमसन ने 2022 में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हुए शुरुआती 11 मैचों में 10 टॉस हारे थे. इस सीजन ऋतुराज 10 बार टॉस हार चुके हैं. ऋतुराज इस सीजन सबसे ज्यादा टॉस हारने वाले कप्तान भी हैं.

10- 2022 में राजस्थान रॉयल्स

10- 2024 में चेन्नई सुपर किंग्स

9 - 2011 में मुंबई इंडियंस

9 - 2013 में दिल्ली कैपिटल्स

कैसा रहा बल्ले से गायकवाड़ के लिए IPL 2024

ऋतुराज गायकवाड़ की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स की टीम ने अब तक 11 मुकाबले खेले हैं, जिसमें टीम 6 मैच जीतकर अंक तालिका में तीसरे स्थान पर बनी हुई है. वहीं, गायकवाड़ शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं और अपनी टीम के लिए अहम रन बना रहे हैं. ऋतुराज ने अब तक आईपीएल 2024 में 11 मैचों में 147 की स्ट्राइक रेट और 60.11 के औसत से 541 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 4 अर्धशतक लगाए हैं. उनके बल्ले से 57 चौके और 16 छक्के भी निकले हैं. 

ये भी पढ़ें : Ajinkya Rahane : अपनी ही शादी में जिंदगी की सबसे बड़ी गलती कर बैठे अजिंक्य रहाणे, खुद बताया पूरा किस्सा