logo-image
लोकसभा चुनाव

Stock Market Opening: शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, 74,800 पर खुला सेंसेक्स, नई ऊंचाई पर बैंक निफ्टी

Stock Market Today: शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन उछाल के साथ ओपन हुआ. सोमवार को बाद मंगलवार को भी भारतीय बाजार में तेजी देखी जा रही है.

Updated on: 30 Apr 2024, 10:26 AM

highlights

  • शेयर बाजार में लगातार दूसरे दिन तेजी
  • बढ़त के साथ ओपन हुआ स्टॉक मार्केट
  • ऑटो सेक्टर में सबसे ज्यादा उछाल

नई दिल्ली:

Stock Market Opening Today: भारतीय शेयर बाजार में आज भी उछाल देखने को मिल रहा है. सुबह सवा नौ बजे स्टॉक मार्केट हरे निशान के साथ खुला. उधर अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दो दिन की बैठक के चलते ग्लोबल मार्केट में भी हलचल देखने को मिली. हालांकि सोमवार रात अमेरिकी बाजारों में मजबूती देखने को मिली. उधर डाओ जोंस के बढ़त के साथ बंद होने की वजह से घरेलू बाजार को सपोर्ट मिल रहा है. इसके बाद मंगलवार सुबह बैंक निफ्टी भी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर ओपन हुआ. आज सुबह बैंक निफ्टी 53.05 अंक या 0.11 फीसदी की उछाल के साथ 49,477 के लेवल पर ओपन हुआ.

ये भी पढ़ें: Heat Wave Alert: यूपी से लेकर बंगाल तक जारी रहेगा लू का कहर, यहां हो सकती है बारिश

ऐसी रही शेयर बाजार की ओपनिंग

मंगलवार के शुरुआती बाजार में बीएसई का सेंसेक्स 129.61 अंक या 0.17 फीसदी के उछाल के साथ 74,800 के लेवल पर खुला. जबकि एनएसई का निफ्टी 36.25 अंक या 0.16 फीसदी की बढ़त के साथ 22,679 पर खुला. वहीं घरेलू बाजार में ओपनिंग के साथ मिडकैप इंडेक्स रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया. उधर स्मॉलकैप इंडेक्स भी तेजी देखने को मिल रही है. जबकि आज ऑटो इंडस्ट्री के शेयरों में भी उछाल देखने को मिल रहा है. ऑटो के शेयरों में एक प्रतिशत का उछाल बना हुआ है. मारुति सुजुकी के शेयरों में आई तेजी से ऑटो सेक्टर को सपोर्ट मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी आज महाराष्ट्र और तेलंगाना में करेंगे ताबड़तोड़ रैलियां, गृह मंत्री शाह का असम-गुजरात में संबोधन

बाजार खुलने के 15 मिनट बाद ऐसा रहा सेंसेक्स-निफ्टी का हाल

बाजार के ओपन होने के करीब 15 मिनट बाद सेंसेक्स के 30 में से 19 शेयरों में तेजी देखने को मिली. जबकि 11 शेयर गिरावट के साथ कारोबार करते नजर आए. जबकि निफ्टी के 50 में से 34 शेयरों में उछाल देखने को मिला. वहीं 16 शेयरों गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे. सेंसेक्स के टॉप गेनर्स में मारुति सुजूकी, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचसीएल टेक और बजाज फिनसर्व के शेयर शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में बारिश और बर्फबारी ने बढ़ाई मुसीबत, भूस्खलन से ढहे कई मकान, बंद किए गए स्कूल

अभी क्या है सेंसेक्स और निफ्टी का कारोबार

सुबह साढ़े दस बजे बीएसई का सेंसेक्स 275.99 अंक यानी 0.37 प्रतिशत के उछाल के साथ 74,947.27 के लेवर पर कारोबार कर रहा है. जबकि निफ्टी 50 83.00 अंक यानी 0.37 प्रतिशत की बढ़त के साथ 22,726.40 के लेवल पर ट्रेंड कर रहा है.