logo-image
लोकसभा चुनाव

HBSE Haryana Board 12th Result 2024: हरियाणा बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्‍ट, ऐसे देखें अपना परिणाम

HBSE Haryana Board 12th Result 2024: हरियाणा बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट आज जारी कर दिया गया. छात्र अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं.

Updated on: 30 Apr 2024, 01:47 PM

नई दिल्ली:

HBSE 12th Result 2024: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया. बोर्ड ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बारहवीं के परिणाम जारी कर दिए. बता दें कि हरियाणा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच कराई गई थीं. इस परीक्षा के लिए राज्य में कुल 1484 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. वहीं 12वीं की परीक्षा में इस बार दो लाख 21,000 से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. परीक्षा खत्म होने बाद उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम शुरू किया गया. जिसे शनिवार को ही पूरा किया गया था और चौथे दिन बोर्ड ने इसका रिजल्ट भी जारी कर दिया. हरियाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षा में इस बार कुल 85.31 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं.

ये भी पढ़ें: UK Board Result 2024: उत्तराखंड बोर्ड ने जारी किया 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, यहां देखें टॉपर्स की लिस्ट

हरियाणा बोर्ड की 12वीं में लड़कियों ने मारी बाजी

हरियाणा बोर्ड की 12वीं के नतीजों में इस साल लड़कियों ने बाजी मारी है. जहां बोर्ड परीक्षा में इस साल 88.14 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं तो वहीं लड़कों का पासिंग प्रतिशत 82.52 फीसदी रहा है. वहीं राज्य के सरकारी स्कूलों की बजाए निजी स्कूलों का रिजल्ट अच्छा रहा है. इस बार निजी स्कूलों के 88.12 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए हैं तो वहीं सरकारी स्कूलों में 12वीं में पास होने वाले स्टूडेंट्स का प्रतिशत 83.34 रहा है. वहीं शहरों के मुकाबले ग्रामीण इलाकों का रिजल्ट अच्छा रहा है.

12वीं में नियमित स्टूडेंट्स का पासिंग प्रतिशत अधिक

वहीं अगर बात करें प्राइवेट और रेगुलर स्टूडेंट्स के बारे में तो इस बार भी हर बार की तरह नियमित यानी रेगुलर छात्र प्राइवेट यानी स्वयंपाठी छात्रों से ज्यादा पास हुए हैं. जहां नियमित परीक्षार्थियों का परीक्षाफल 85.31 प्रतिशत रहा है तो वहीं स्वयंपाठी विद्यार्थियों का पासिंग प्रतिशत 65.32 प्रतिशत रहा है.

ये भी पढ़ें: UP School Timing: यूपी के स्कूलों का बदलेगा समय, जानिए आपके यहां कब शुरू होगी पढ़ाई

कैसे देखें अपना रिजल्ट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.bseh.org.in पर जाएं. यहां सीनियर सेकेंड्री एग्जाम रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करें, यहां अपनी कैटेगरी चुनें. इसके बाद रेगुलर या प्राइवेट वाले ऑप्शन में से किसी एक का चयन करें. इसके बाद रोल नंबर, जन्मतिथि दर्ज कर क्लिक करें. कुछ सेकंड में कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिखाई देगा. जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं और इसका प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं.