logo-image
लोकसभा चुनाव

Harry Potter Day 2024: इस वजह से मनाया जाता है 'हैरी पॉटर डे', जानिए जादुई दुनिया का इतिहास

Harry Potter Day 2024 : हैरी पॉटर डे हर साल 2 मई को मनाया जाता है, आइये इस लेख में जानते हैं कि यह दिन क्यों मनाया जाता है, साथ ही इसके इतिहास के बारे में भी जानने की कोशिश करते हैं.

Updated on: 02 May 2024, 04:09 PM

नई दिल्ली:

Harry Potter Day 2024 : हर साल 2 मई को जादू की दुनिया हैरी पॉटर की याद में 'हैरी पॉटर डे' मनाया जाता है. जिसने हम सभी को हमेशा के लिए अपना मुरीद बना लिया. हैरी पॉटर की किताबें ही वो वजह हैं जिसकी वजह से हम हॉगवर्ट्स, जादू की छड़ी और मंत्रों पर यकीन करते हैं, हैरी, रॉन वीसली और हरमनी ग्रेंजर की दोस्ती पर. हैरी पॉटर ने हमें सिखाया कि दृढ़ता और साहस से हम सबसे मजबूत दुश्मनों को भी हरा सकते हैं. उसने हमें सिखाया कि अगर हमारे साथ सही दोस्त हों, तो ज़िंदगी हमेशा थोड़ी आसान हो जाती है. 

क्यों मनाया जाता है हैरी पॉटर डे

उसने हमें सिखाया कि अगर हमारे साथ सही दोस्त हों, तो ज़िंदगी हमेशा थोड़ी आसान हो जाती है. हर साल हैरी पॉटर दिवस हमें हैरी के साहस और बहादुरी की याद दिलाने के लिए मनाया जाता है. कहने की ज़रूरत नहीं है कि यह जादू की दुनिया में फिर से गोता लगाने का एक और बहाना भी है. जैसे-जैसे हम जादू के दिन को मनाने की तैयारी कर रहे हैं, यहाँ कुछ ऐसी बातें हैं जिन्हें हमें ध्यान में रखना चाहिए.

हैरी पॉटर की किताबें और फिल्म

जेके राउलिंग द्वारा लिखी गई हैरी पॉटर की किताबों की सीरीज 1998 से चली आ रही है, और उन किताबों पर बनी फ़िल्में 2001 में शुरू हुईं. हालांकि, फ़िल्में बनने के एक दशक बाद, हैरी पॉटर दिवस की स्थापना हुई. यूनाइटेड किंगडम के तत्कालीन राष्ट्रपति डेविड कैमरन ने अनाउंसमेंट किया कि हर साल 2 मई को हैरी पॉटर डे के रूप में मनाया जाएगा ताकि लोगों को हैरी की प्रीजर्वेशन और साहस की याद दिलाई जा सके.

हॉगवर्ट्स की महान लड़ाई लड़ी गई थी

आमतौर पर यह गलतफ़हमी थी कि यह तारीख हैरी पॉटर के जन्मदिन पर पड़ती है. हालांकि, एक सच्चा पॉटरहेड असली कारण जान सकता है. 2 मई को, हॉगवर्ट्स की महान लड़ाई लड़ी गई थी और हैरी पॉटर के दुश्मन लॉर्ड वोल्डेमॉर्ट को हराया गया था. बचपन से ही हैरी पॉटर ने हमें एक ऐसी दुनिया का सपना दिखाया है, जो जादू, प्यार, दोस्ती और मस्ती से भरी है. इस दिन, हैरी पॉटर की किताबों और डीवीडी को अलमारियों से झाड़ें और अपने दोस्तों को इकट्ठा करें. फिर डूब जाए हैरी पॉटर की जादूई दुनिया में.