logo-image
लोकसभा चुनाव

Cherophobia Causes: चेरोफोबिया क्या है, क्यों होती है ये बीमारी, जाने कारण और इसका इलाज

Cherophobia: चेरोफोबिया क्या है और इसका व्यक्ति पर क्या प्रभाव पड़ता है? आइए जानें.

Updated on: 29 Apr 2024, 05:52 PM

नई दिल्ली:

Cherophobia: चेरोफोबिया एक प्रकार का विशिष्ट भय विकार (Specific Phobia) है, जिसमें व्यक्ति खुशी या सकारात्मक अनुभवों से डरता है. यह एक दुर्लभ विकार है, जिसके बारे में अभी भी वैज्ञानिकों को पूरी तरह से जानकारी नहीं है. चेरोफोबिया से पीड़ित व्यक्ति खुशी, उत्साह, या प्रेम जैसी सकारात्मक भावनाओं का अनुभव करने से डरते हैं. वे ऐसी सामाजिक स्थितियों से बच सकते हैं जिनमें उन्हें खुशी महसूस हो सकती है, जैसे कि पार्टियां, शादियां, या जन्मदिन समारोह. खुशी से जुड़ी चीजों से भी बच सकते हैं, जैसे कि मजेदार फिल्में, संगीत, या किताबें.

जब वे खुशी महसूस करते हैं या खुशी से जुड़ी चीजों के संपर्क में आते हैं, तो उन्हें शारीरिक लक्षणों का अनुभव हो सकता है, जैसे कि घबराहट, पसीना, दिल की धड़कन बढ़ना, सांस लेने में तकलीफ, या चक्कर आना. चेरोफोबिया से पीड़ित व्यक्ति अक्सर अलग-थलग और उदास महसूस करते हैं, क्योंकि वे जीवन के सकारात्मक पहलुओं का अनुभव करने से डरते हैं. 

चेरोफोबिया के कारण

चेरोफोबिया के सटीक कारण अभी भी अज्ञात हैं, लेकिन माना जाता है कि यह जैविक और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन से होता है. अतीत में किसी नकारात्मक अनुभव, जैसे कि आघात या निराशा, के कारण व्यक्ति खुशी से जुड़ाव बना सकता है. मस्तिष्क में रासायनिक असंतुलन या आनुवंशिकी भी चेरोफोबिया में योगदान दे सकती है. चेरोफोबिया अक्सर अन्य मानसिक स्वास्थ्य विकारों, जैसे कि अवसाद, चिंता, या सामाजिक भय विकार के साथ हो सकता है. 

चेरोफोबिया का इलाज

चेरोफोबिया का इलाज चिकित्सा और दवा के संयोजन से किया जा सकता है. चिकित्सा में आमतौर पर संज्ञानात्मक-व्यवहार थेरेपी (CBT) शामिल होती है, जो व्यक्ति को अपने नकारात्मक विचारों और व्यवहारों को पहचानने और बदलने में मदद करती है. दवाएं, जैसे कि एंटीडिप्रेसेंट या एंटी-चिंता दवाएं, लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं. चेरोफोबिया का इलाज मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह संभव है. अगर आपको लगता है कि आपको या आपके किसी परिचित को चेरोफोबिया हो सकता है, तो योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से मदद लेना महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें: Ayurveda: आयुर्वेद क्या है, जानें इसका महत्व और उपचार का सही तरीका

40 Plus Health Tips: 40 की उम्र के बाद अपने लाइफस्टाइल में जरूर लाएं ये 10 बदलाव, हमेशा दिखेंगे यंग