logo-image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में कैबिनेट की अहम बैठक आज, किसानों के लिए हो सकती है बड़ी घोषणा

सामान्‍य वर्ग को आरक्षण देने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है.

Updated on: 16 Jan 2019, 11:07 AM

नई दिल्ली:

सामान्‍य वर्ग को आरक्षण देने के बाद अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार किसानों को लेकर बड़ा फैसला लेने जा रही है. माना जा रहा है कि बुधवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक के बाद कोई बड़ी घोषणा हो सकती है. इसके तहत सरकार तेलंगाना और ओडिशा मॉडल पर काम कर सकती है. माना जा रहा है कि सरकार किसानों के खाते में बीज, खाद और अन्‍य कृषि सामग्री के लिए 10,000 रुपये भेजने पर भी विचार कर सकती है. इसके अलावा आयकर की सीमा बढ़ाने पर भी विचार किया जा सकता है और मध्‍यम वर्ग को भी तोहफा देने की सरकार कोशिश कर सकती है.

यह भी पढ़ें : प्रशांत किशोर को लेकर बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने किया बड़ा खुलासा, कही यह बड़ी बात

किसानों को तोहफा देने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्‍त मंत्री अरुण जेटली और कृषि मंत्री राधामोहन सिंह से बात कर चुके हैं. सरकार की नजर में ओडिशा और तेलंगाना मॉडल है. ओडिशा में हर किसान के खाते में हर साल 10,000 रुपये सरकार भेजती है, जिस पर वहां करीब 1.4 लाख करोड़ रुपये का बोझ आता है. सरकार के सूत्रों के मुताबिक पीएमओ ब्रैंड न्यू रूरल पैकेज पर विचार कर रहा है. इसके लिए राज्य सरकारों और मंत्रालयों से आंकड़े मांगे गए हैं.

यह भी पढ़ें : मोदी सरकार और विपक्ष की तनातनी के बीच अब राफेल डील पर RTI के जरिए निकली ये नई बात

दूसरा विकल्‍प तेलंगाना मॉडल हैं. इसके मुताबिक किसानों को एक एकड़ पर 4000 रुपये साल में दो बार दिए जा सकते हैं. हालांकि पूरे भारत में यह स्कीम लागू करने के लिए वास्तविक जमीन धारकों की पहचान करना एक बड़ी चुनौती है. वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक, इसके लिए 2 लाख करोड़ का बजट निर्धारित करना भी चुनौती है. हाल ही में विधानसभा चुनावों के बाद तीन राज्‍यों मध्‍य प्रदेश, राजस्‍थान और छत्‍तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकारों ने किसानों की कर्जमाफी कर मोदी सरकार पर दबाव बढ़ा दिया है.