logo-image
लोकसभा चुनाव

Kuber Upay: अक्षय तृतीया पर करें कुबेर के ये उपाय, धन से भरी रहेगी तिजोरी 

Kuber Upay: हिंदू धर्म में धन के देवता के रूप में कुबेर देव की पूजा की जाती है. मान्यता है कि उनकी कृपा से व्यक्ति के जीवन में धन-धान्य की कमी नहीं रहती. आइए जानते हैं कुछ सरल उपाय जिन्हें करके आप कुबेर देव को प्रसन्न कर सकते हैं.

Updated on: 10 May 2024, 12:13 PM

नई दिल्ली :

Kuber Upay: अक्षय तृतीया  को धन-वैभव  और समृद्धि  का देवता भगवान कुबेर  की पूजा का विशेष महत्व होता है.  इस दिन कुछ खास उपाय करके आप भगवान कुबेर  को प्रसन्न कर सकते हैं और अपने जीवन में धन-समृद्धि  ला सकते हैं. भगवान कुबेर हिन्दू धर्म में धन, ऐश्वर्य, और समृद्धि के देवता के रूप में पूजे जाते हैं. वे धन के संरक्षक और संचालक माने जाते हैं और उन्हें 'लोकपाल' के रूप में भी जाना जाता है, जो धन के निर्धारण और संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध हैं. कुबेर को अलकापुरी का राजा भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है 'अजर नगर' या 'अजर स्थान', जो कि धन की अविनाशी और अमरता को संकेत करता है. वे हिमालय के राजा विश्रवा और भूमि देवी के पुत्र हैं और लंका के राजा रावण के भाई हैं.

1. कुबेर यंत्र की पूजा- अक्षय तृतीया के दिन कुबेर यंत्र  की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है.  यदि आपके पास कुबेर यंत्र  नहीं है, तो आप इसे अक्षय तृतीया  के दिन ही खरीद सकते हैं.  कुबेर यंत्र  को पूजा स्थान पर स्थापित करें और भगवान कुबेर  का ध्यान करें.

2. श्री यंत्र की पूजा- श्री यंत्र  भी धन-समृद्धि  का प्रतीक है. अक्षय तृतीया  के दिन श्री यंत्र  की पूजा करना भी बहुत शुभ माना जाता है. श्री यंत्र  को पूजा स्थान  पर स्थापित करें और माँ लक्ष्मी  का ध्यान करें.

3. गोल्डन तांबे का कलश- अक्षय तृतीया  के दिन गोल्डन तांबे का कलश  स्थापित करना भी बहुत शुभ माना जाता है.  कलश  में जल  भरकर उसमें लाल रंग  का सुपारी  और इलायची  डालें.  कलश  को पूजा स्थान  पर स्थापित करें और भगवान कुबेर का ध्यान करें.

4. पीले रंग का वस्त्र- अक्षय तृतीया  के दिन पीले रंग का वस्त्र  धारण करना शुभ  माना जाता है. पीला रंग  धन-समृद्धि  का प्रतीक है. इस दिन पीले रंग का वस्त्र  धारण करके भगवान कुबेर  की पूजा करें.

5. दान-पुण्य- अक्षय तृतीया  के दिन दान-पुण्य  करना बहुत पुण्यदायी माना जाता है. इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को दान करें. दान में अन्न, वस्त्र, धन दे सकते हैं.

6. कुबेर मंत्र का जाप- अक्षय तृतीया  के दिन कुबेर मंत्र का जाप करना बहुत लाभकारी माना जाता है.  कुबेर मंत्र  का जाप 108 बार करें.

7. भगवान शिव की पूजा- अक्षय तृतीया के दिन भगवान शिव  की पूजा भी करना शुभ माना जाता है. भगवान शिव  को बेल पत्र, दूध, घी, दही, शहद अर्पित करें. 

इन उपायों को करके आप भगवान कुबेर को प्रसन्न कर सकते हैं और अपने जीवन में धन-समृद्धि  ला सकते हैं. कुबेर का ध्यान करने से धन, संपत्ति, और समृद्धि की प्राप्ति होती है, और उनकी पूजा करने से व्यक्ति को आर्थिक समृद्धि, सुख, और शांति मिलती है. वे धन के देवता के रूप में माने जाते हैं और उन्हें धन की प्राप्ति के लिए पूजा जाता है. कुबेर की पूजा करने से लोग धन की संवृद्धि, आर्थिक समृद्धि, और समाज में सम्मान की प्राप्ति करते हैं. वे धन के निर्धारक, संरक्षक, और वितरक के रूप में प्रार्थना किए जाते हैं, ताकि वे धन के संरक्षण और प्रबंधन में मदद कर सकें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Shri Parshuram Chalisa: भगवान परशुराम को ऐसे करें प्रसन्न, यहां पढ़ें चालीसा का पाठ