logo-image
लोकसभा चुनाव

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीय के दिन करें ये उपाय, चुम्बक की तरह खिंचा चला आएगा धन!

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन किए गए कार्य अक्षय फल देते हैं, अर्थात उनका प्रभाव स्थायी होता है. इस दिन कुछ खास उपाय करके आप अपने जीवन में सुख-समृद्धि और सकारात्मकता ला सकते हैं.

Updated on: 10 May 2024, 08:29 AM

नई दिल्ली :

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया हिंदू पंचांग के अनुसार एक महत्वपूर्ण त्योहार है जो हर साल वैषाख मास के शुक्ल पक्ष को मनाया जाता है. अक्षय तृतीया को अक्षय क्षेत्र के रूप में भी जाना जाता है, जिसका अर्थ होता है 'अविनाशी क्षेत्र'. इस दिन को खासतौर पर धन और समृद्धि के लिए महत्व दिया जाता है. अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में अत्यधिक मान्यता प्राप्त है. लोग विवाह, घर की नई खरीदारी, और कई शुभ कार्यों को आयोजित करते हैं. इस त्योहार के दौरान, लोग कई धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों में भाग लेते हैं और मनाते हैं.

मंदिरों में पूजा-अर्चना, दान-धर्म, और देवी-देवताओं का आराधना किया जाता है. इस दिन के महत्व को ध्यान में रखते हुए, लोग अपने आप को धन, समृद्धि, और सफलता के लिए आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए प्रार्थना करते हैं. इस उत्सव के दौरान, कई राज्यों और क्षेत्रों में बाजारों की धूमधाम होती है और लोग खरीदारी करने के लिए उत्सुक होते हैं. इस दिन को विवाहित जोड़ों के लिए भी बहुत शुभ माना जाता है और वे इस दिन पर विशेष रूप से उत्सव मनाते हैं.

पूजा

सोने या तांबे के घट में गंगाजल भरकर उसमें रोली, चंदन, लाल फूल, अक्षत और सुपारी डालकर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें. घर में पूजा स्थल को साफ करके उसके चारों ओर दीपक जलाएं. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी के मंत्रों का जाप करें. ॐ नमो नारायणाय और ॐ श्रीं लक्ष्मी नारायणाय नमः मंत्र का 108 बार जाप बहुत शुभ माना जाता है. 

सूर्य देव को अर्घ

सुबह सूर्योदय से पहले, तांबे के लोटे में जल लें, उसमें लाल फूल, अक्षत और चावल डालकर सूर्य देव को अर्घ दें. ॐ सूर्याय नमः मंत्र का जाप करते हुए सूर्य देव को अर्घ दें. आप चाहें तो सूर्य मंदिर जाकर भी अर्घ दे सकते हैं.

भगवान विष्णु की पूजा

भगवान विष्णु की प्रतिमा या तस्वीर को स्नान कराएं, उनका श्रृंगार करें, और उन्हें तुलसी, फल, फूल और मिठाई का भोग लगाएं. ॐ नमो नारायणाय मंत्र का जाप करें. घर के मंदिर में या किसी विष्णु मंदिर में जाकर पूजा कर सकते हैं. 

दान

इस दिन दान करना बहुत पुण्यकारी माना जाता है. आप अन्न, वस्त्र, दवाइयां, या कोई भी अन्य उपयोगी वस्तु दान कर सकते हैं. आप किसी गरीब व्यक्ति को दान दे सकते हैं या किसी दान संस्था में दान कर सकते हैं. 

पौधे लगाना

इस दिन पौधे लगाना भी बहुत शुभ माना जाता है. आप पीपल, बरगद, नीम, या कोई भी अन्य फलदार वृक्ष लगा सकते हैं. घर के पास पौधा लगा सकते हैं या किसी पार्क में जाकर पौधा लगा सकते हैं.

अन्य उपाय

इस दिन घर की साफ-सफाई करें और घर को सजाएं. मीठे व्यंजन बनाएं और उनका भोग लगाएं. किसी भी प्रकार का विवाद न करें और सकारात्मक विचार रखें. इन उपायों को करने से आपको अक्षय तृतीय का पूर्ण लाभ मिलेगा और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आएगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर नहीं ला पा रहे सोना-चांदी तो लाएं ये चीजें, बेहद खुश होंगी मां लक्ष्मी