logo-image
लोकसभा चुनाव

Gifting Gold: क्या पत्नी को सोने के गहने गिफ्ट करने से होती है तरक्की, जानें क्या कहता है शास्त्र 

सोना देवी लक्ष्मी  से जुड़ा होता है, जो धन और समृद्धि  की देवी हैं. पत्नी को सोने के गहने गिफ्ट करके पति  देवी लक्ष्मी  का आशीर्वाद प्राप्त करने की कामना करता है.

Updated on: 10 May 2024, 03:29 PM

नई दिल्ली :

Gifting Gold: क्या पत्नी को सोने के गहने गिफ्ट करने से होती है तरक्की, जानें क्या कहता है शास्त्र सोना देवी लक्ष्मी  से जुड़ा होता है, जो धन और समृद्धि  की देवी हैं. पत्नी को सोने के गहने गिफ्ट करके पति  देवी लक्ष्मी  का आशीर्वाद प्राप्त करने की कामना करता है. माना जाता है कि देवी लक्ष्मी  का आशीर्वाद  व्यक्ति को करियर में सफलता  प्राप्त करने में मदद  करता है. पत्नी को सोने के गहने गिफ्ट करके पति  अपनी पत्नी  का सम्मान  करता है.  शास्त्रों  में कहा गया है कि जो पति  अपनी पत्नी  का सम्मान  करता है, उसे जीवन  में सफलता  प्राप्त होती है. सोना सकारात्मक ऊर्जा  का प्रतीक माना जाता है.  पत्नी को सोने के गहने गिफ्ट करके पति  अपने घर  में सकारात्मक ऊर्जा  लाने की कोशिश करता है.  माना जाता है कि सकारात्मक ऊर्जा  व्यक्ति को सफलता  प्राप्त करने में मदद  करती है.

1. प्रेम और स्नेह का प्रतीक

सोने के गहने प्रेम और स्नेह का प्रतीक माने जाते हैं.  पति द्वारा पत्नी को सोने के गहने तोहफे में देना उनके अटूट प्रेम और सम्मान  का प्रतीक होता है.  यह दर्शाता है कि पति अपनी पत्नी को कितना महत्व देता है और उसे कितना खास समझता है.

2. वैवाहिक जीवन में समृद्धि और सुख

सोना समृद्धि और सुख का प्रतीक माना जाता है.  पत्नी को सोने के गहने देकर पति अपने वैवाहिक जीवन में समृद्धि और सुख-शांति की कामना करता है.  माना जाता है कि सोने के गहने नकारात्मक ऊर्जा को दूर करते हैं और सकारात्मक ऊर्जा लाते हैं.

3. सामाजिक प्रतिष्ठा

सोने के गहने सामाजिक प्रतिष्ठा का प्रतीक भी माने जाते हैं.  पत्नी को सोने के गहने देकर पति अपने सामाजिक दर्जे को भी दर्शाता है.  यह दर्शाता है कि वह अपनी पत्नी की अच्छी देखभाल करता है और उसे समाज में सम्मान दिलाना चाहता है.

4. स्त्रीत्व और सौंदर्य का प्रतीक

सोने के गहने स्त्रीत्व और सौंदर्य का प्रतीक भी माने जाते हैं.  पत्नी को सोने के गहने देकर पति उसकी सुंदरता और स्त्रीत्व की प्रशंसा करता है.  यह दर्शाता है कि वह अपनी पत्नी को कितनी खूबसूरत समझता है.

5. धार्मिक महत्व

सनातन धर्म में, सोना  एक पवित्र  धातु माना जाता है.  पत्नी को सोने के गहने देकर पति देवी लक्ष्मी  और देवी पार्वती  की कृपा प्राप्त करने की कामना करता है.  माना जाता है कि सोने के गहने महिलाओं  को सौभाग्य  और समृद्धि  प्रदान करते हैं.

सनातन धर्म  में पत्नी  को केवल सोने के गहने  ही नहीं, बल्कि प्रेम  और सम्मान  भी देना चाहिए.  सच्चा प्यार  और सम्मान  ही वैवाहिक जीवन  को खुशहाल बनाते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)