logo-image
लोकसभा चुनाव

Bhagwat Geeta Shlok: जीवन बदल देंगे भागवत गीता के ये 10 श्लोक, आज ही अपने बच्चों को सिखाएं 

Bhagwat Geeta Shlok: भागवत गीता ज्ञान और मोक्ष का अमृत कुंभ है. इसमें जीवन के हर पहलू पर मार्गदर्शन देने वाले अनेक श्लोक मौजूद हैं. इनमें से कुछ श्लोक ऐसे हैं जो जीवन जीने का नज़रिया ही बदल देते हैं. यहां ऐसे ही 10 श्लोक दिए गए हैं जो आपके जीवन को बदल सकते हैं.

Updated on: 06 May 2024, 12:25 PM

नई दिल्ली :

Bhagwat Geeta Shlok: भागवत गीता, हिंदू धर्म के सबसे पवित्र ग्रंथों में से एक, जीवन के बारे में अनमोल ज्ञान और मार्गदर्शन प्रदान करता है. भागवत गीता, जिसे गीता या श्रीमद्भगवद्गीता भी कहा जाता है, हिंदू धर्म के दो प्रमुख महाकाव्यों में से एक महाभारत का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. यह 700 श्लोकों का एक संस्कृत ग्रंथ है, जो भगवान कृष्ण और पांडव योद्धा अर्जुन के बीच युद्धक्षेत्र में हुए संवाद को दर्शाता है. गीता को हिंदू धर्म में ज्ञान, कर्म, भक्ति और मोक्ष के मार्गदर्शन का ग्रंथ माना जाता है. यह जीवन के अनेक पहलुओं पर ज्ञान प्रदान करता है, जैसे कि कर्तव्य, धर्म, नैतिकता, आत्म-साक्षात्कार, ईश्वर और आत्मा का स्वरूप.

गीता के 10 श्लोक

1. कर्मयोग (2.47)

"कर्म फल की इच्छा किए बिना कर्म करो, क्योंकि कर्मफल का अधिकार तो केवल भगवान को ही है. कर्म करने से ही तू सिद्धि प्राप्त कर सकता है."

2. आत्मा अमर है (2.27)

"न तो यह आत्मा मरती है, न ही यह जन्म लेती है, न कभी यह अस्तित्व में आती है, न ही यह कभी नहीं होती. यह अजन्मा, अमृत, स्थिर और सनातन है."

3. अपना कर्तव्य निभाओ (3.8)

"यदि तू कर्मफल की इच्छा किए बिना कर्तव्य पालन करेगा तो तू सिद्धि प्राप्त कर लेगा, परन्तु यदि तू केवल फल की कामना करेगा तो तू असफल हो जाएगा."

4. समभाव (12.19)

"सुख और दुख, लाभ और हानि, जीत और हार, प्रशंसा और निंदा - इन सबको समान समझकर युद्ध कर."

5. भगवान में समर्पण (18.66)

"मेरे पास आकर शरण लो, मैं तुम्हें सभी पापों से मुक्त कर दूंगा. चिंता मत करो, मैं तुम्हारी रक्षा करूंगा."

6. आत्म-साक्षात्कार (6.29)

"जो मनुष्य अपने मन को वश में कर लेता है, वह योगी है. वह सब जगह सुखी रहता है."

7. प्रेम और करुणा (12.13)

"जो सभी प्राणियों के प्रति प्रेम और करुणा रखता है, वह मित्र है."

8. क्षमा (11.43)

"क्षमा सबसे बड़ा धर्म है. जो सभी प्राणियों को क्षमा कर देता है, वह स्वयं भी क्षमा प्राप्त कर लेता है."

9. सत्य का मार्ग (4.41)

"कर्म करते हुए कर्मफल की इच्छा किए बिना, सत्य का मार्ग अपनाकर तू मोक्ष प्राप्त कर सकता है."

10. आत्मविश्वास (18.60)

"जो मनुष्य मुझ पर विश्वास करता है और मेरी भक्ति करता है, वह निश्चित रूप से मेरे पास आ जाएगा."

इन श्लोकों पर मनन करें और उन्हें अपने जीवन में उतारने का प्रयास करें. निश्चित रूप से आपको सकारात्मक बदलाव महसूस होंगे और जीवन में सच्ची खुशी और शांति प्राप्त होगी.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर नहीं ला पा रहे सोना-चांदी तो लाएं ये चीजें, बेहद खुश होंगी मां लक्ष्मी