logo-image
लोकसभा चुनाव

नौसेना डॉकयार्ड में नौकरी करने का शानदार मौका, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

Naval Dockyard Recruitment 2024: नौसेना डॉकयार्ड मुंबई में अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं. दसवीं पास और आईटीआई डिप्लोमा धारक उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Updated on: 27 Apr 2024, 11:44 PM

नई दिल्ली:

Naval Dockyard Recruitment 2024: अगर आपने दसवीं की परीक्षा पास की है और सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई (Naval Dockyard Mumbai) ने आईटीआई और नॉन आईटीआई ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. ऑफलाइन या किसी अन्य माध्यम से किए गए आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया 23 अप्रैल 2024 से चल रही है. उम्मीदवार 10 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के माध्यम से विभाग कुल 301 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: SSC: 12वीं पास के लिए नौकरी करने का शानदार मौका, 3712 पदों पर भर्ती, जल्द करें आवेदन

शैक्षणिक योग्यता
नवल डॉकयार्ड मुंबई में अप्रेंटिस के पदों के लिए उम्मीदवार का किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड, संस्थान, विश्वविद्यालय से दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके साथ ही उम्मीदवार ने संबंधित ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा किया हो.

आयु सीमा

इन पदों के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 14 वर्ष रखी गई है. जबकि अधिकतम आयु सीमा के बारे में विभाग के नोटिफिकेशन में जाकर पता किया जा सकता है. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट देने का भी प्रावधान है.

ये भी पढ़ें: RPF Recruitment: रेलवे सुरक्षा बल में नौकरी का शानदार मौका, 4660 पदों पर निकली भर्ती

आवेदन शुल्क

सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क हैं. यानी किसी भी वर्ग के उम्मीदवार को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले नौसेना डॉकयार्ड, मुंबई https://registration.ind.in/ की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करें यहां हॉमपेज पर रजिस्ट्रेशन वाले लिंक पर क्लि करें और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन कर लें. उसके बाद लॉगइन आईडी और पासवर्ड की मदद से फॉर्म को ओपन करें और उसे पूरा भर लें. आखिर में फॉर्म को सबमिट कर दें. इसके बाद इसका एक प्रिंट आउट जरूर निकाल लें. जो भर्ती संबंधी जरूरतों में भविष्य में काम आएगा.

ये भी पढ़ें: Jharkhand High Court Recruitment: झारखंड हाईकोर्ट में इन पदों पर निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता