logo-image
लोकसभा चुनाव

World's Deepest Hole: मिल गया पाताल लोक का रास्ता! गुफाओं और सुरंगों का बना है जाल

World's Deepest Hole: पाताल लोक का मिल गया रास्ता, वैज्ञानिकों ने जारी की तस्वीरें, खास तकनीक से लगाया पता

Updated on: 30 Apr 2024, 06:09 PM

New Delhi:

World's Deepest Hole: दुनिया में कई ऐसे रहस्य हैं जिनके बारे में समय-समय पर खुलासा होता रहता है. हालांकि हमारी पौराणिक कथाओं और ग्रंथों में कई चीजों का उल्लेख पहले से ही होता है लेकिन इनके बारे में पुष्टि वैज्ञानिकों के खुलासे के बाद और भी ज्यादा होती है. कुछ ऐसा ही रहस्य पाताल लोक को लेकर भी बना हुआ है. हिंदू धर्म में कई ऐसी कथाएं हैं जिनमें पातल लोक (Patal Lok) का जिक्र होता है. हालांकि यहां तक जाने का रास्ता अब तक कोई निकाल नहीं पाया. इस बीच दुनिया के सबसे बड़े गड्डे का पता चला है. माना जा रहा है कि पाताल का रास्ता यहीं से होकर गुजरता है. इस गड्ढे को वैज्ञानिकों ने मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप में खोजा है. दुनिया का सबसे बड़ा गड्ढा चेतुमल खाड़ी में पाया गया है. 

क्या है दुनिया के सबसे बड़ा गड्डे का नाम
 वैज्ञानिकों ने युकाटन प्रायद्वी से खोजे गए दुनिया के सबसे बड़े गड्ढे को एक नाम भी दिया है. इसे ताम जा ब्लू होल कहा जा रहा है. खास बात यह है कि अब तक खोजकर्ता इसकी गहराई को माप नहीं पाए हैं. लेकिन शुरुआत आंकलन या गणना के मुताबिक ये करीब 1380 फीट गहरा बताया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - सेल्फीबाज युवक ने तोड़ दी Pawan Singh की कार...फिर जो हुआ, देखें VIDEO

सीधा पाताल से कनेक्शन
वैज्ञानिकों का मानना है कि समुद्री सतह से ये गड्ढा 1380 फीट गहरा है. ऐसे में ये कहा जा सकता है कि इसका सीधा कनेक्शन पाताल लोक से हो सकता है या ये रास्ता पाताल की ओर जाता हो. हालांकि जब तक इसका अंतिम छोर पकड़ में नहीं आता वैज्ञानिको कुछ भी स्पष्ट तौर पर नहीं कह सकते हैं. अब तक की जानकारियों के आधार पर साइंटिस्ट मान रहे हैं कि दुनिया के डीपेस्ट होल का कनेक्शन सीधे पाताल से हो सकता है. अब तक इस गड्ढे से ली गई तस्वीरों पर गौर करें तो इसमें सुरंगों और गुफाओं का जाल देखने को मिलता है. जो बताता है कि आगे का रास्ता भी कुछ ऐसा ही रहस्यमयी होगा. 

पहले चीन का गड्ढा सबसे बड़ा था
ब्लू होल से पहले चीन में सबसे गहरे गड्ढे को खोजा गया था. ये दक्षिणी चीन में मिला था और इसका नाम ड्रैगन होल था. इसकी गहराई की बात करें तो यह 990 फीट का था. यानी ताम जा ब्लू होल की गहराई पुराने गड्ढे से 390 फीट अधिक है. 

कब हुई ताम जा ब्लू होल की खोज
ताम जा ब्लू होल की खोज की बात करें तो इसको 6 दिसंबर 2023 को ही खोज लिया गया था. हालांकि तब से इसकी गहराई को मापा जा रहा था. इस गड्ढे को स्कूबा डाइविंग के दौरान खोजा गया था. इस होल को लेकर फ्रंटियर्स इन मरीन साइंस के जर्नल में एक रिपोर्ट भी प्रकाशित की गई. 

यह भी  पढ़ें  - हैवान बेटे ने पिता के मुंह पर मारे ताबड़तोड़ 25 मुक्के, मन न भरने पर किया ऐसा, VIDEO देख आएगा गुस्सा

खास तकनीक से लगाया गया गड्ढे की गहराई का पता
दुनिया के सबसे बड़े गड्ढे की गहराई का पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने खास तरह की तकनीकी का इस्तेमाल किया है. इसमें कंडक्टिविटी, टेंपरेचर एंड डेप्थ प्रोफाइलर यानी CTD टेक्निक यूज की गई है. इस तकनीकी की खासियत है कि इसके जरिए समुद्र के नीचे की सतह का रियल टाइम डेटा पता लगाया जा सकता है. 

इसके अलावा यह दुनिया का सबसे गहरा ब्लू होल है इसकी भी सटीक जानकारी निकाली जा सकी. ताम जा ब्लू होल की बात करें तो इसकी तलहटी यानी आखिरी छोर तक अबतक कोई गोताखोर या सबमरीन नहीं पहुंच पाई.