logo-image
लोकसभा चुनाव

T20 वर्ल्ड कप के लिए हुआ टीम इंडिया का ऐलान, जानें किसे-किसे मिला मौका

Team India Announced : टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की घोषणा हो गई है. सिलेक्टर्स ने कई बड़े फैसले लिए हैं और डिजर्विंग प्लेयर्स को जगह दी है. तो आइए आपको बताते हैं कि टीम में कौन-कौन शामिल है...

Updated on: 30 Apr 2024, 04:13 PM

नई दिल्ली:

Team India Announced : 2 जून से शुरू होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय क्रिकेट टीम इंडिया का ऐलान हो गया है. लंबी मीटिंग के बाद बीसीसीआई ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. इस टीम की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है. वहीं, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत की वापसी देखने को मिली है, जबकि शुभमन गिल मुख्य टीम का हिस्सा नहीं हैं. उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है. 

ऋषभ पंत की हुई वापसी

कार हादसे में बुरी तरह चोटिल होने के बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत लगभग 15 महीनों तक क्रिकेट के मैदान से दूर थे. लेकिन, फिर उन्होंने आईपीएल 2024 के जरिए मैदान पर वापसी की और अब उन्हें अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया में भी शामिल कर लिया गया है. ये पंत और उनके फैंस के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है. इसके अलावा, हर कोई इस बात से हैरान है कि शुभमन गिल को मुख्य टीम में शामिल नहीं किया गया है, बल्कि उन्हें बैकअप प्लेयर के तौर पर चुना गया है. 

कुल्चा की हुई वापसी

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को साथ टीम इंडिया के लिए खेलते देखे, मानो लंबा वक्त बीत चुका था. लेकिन, चहल ने एक बार फिर टीम इंडिया में वापसी कर ली है. उन्होंने कंसिस्टेंट प्रदर्शन से चयनकर्ताओं को प्रभावित किया और एक बार फिर कुल्चा की जोड़ी आपको मैदान पर नजर आ सकती है. 

विराट कोहली भी हैं शामिल

वनडे वर्ल्ड कप 2024 के बाद से कई रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि विराट कोहली अपकमिंग टी-20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम का हिस्सा नहीं होंगे. लेकिन, अब बीसीसीआई द्वारा जब टीम का ऐलान हुआ, तो उसमें उनका नाम शामिल है. कोहली इस वक्त कमाल की लय में हैं और फिलहाल वह आईपीएल 2024 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा टीम के कप्तान होंगे और हार्दिक पांड्या बतौर उपकप्तान टीम का हिस्सा हैं. 

टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम

रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, ए सिंह.