logo-image
लोकसभा चुनाव

एक्शन में शिक्षा विभाग, 408 शिक्षकों की वेतन में कटौती

बिहार में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए लगातार शिक्षा विभाग के मुख्य अपर सचिव केके पाठक लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. केके पाठक विद्यालयों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं.

Updated on: 30 Apr 2024, 04:17 PM

highlights

  • एक्शन में शिक्षा विभाग
  • 408 शिक्षकों की वेतन में कटौती
  • निरीक्षण में पाए गए अनुपस्थित

Patna:

बिहार में शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने के लिए लगातार शिक्षा विभाग के मुख्य अपर सचिव केके पाठक लगातार एक्शन मोड में नजर आ रहे हैं. केके पाठक विद्यालयों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं. इसके साथ ही जो भी शिक्षक बिना सूचना के निरीक्षण के दौरान स्कूल में अनुपस्थित मिल रहे हैं, उनके वेतन में कटौती की जा रही है. इसके बारे में जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेंद्र सिंह ने कहा कि 27 अप्रैल को गुठनी, मैरवा प्रखंड व दरौली प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत दो दर्जन से अधिक स्कूलों का निरीक्षण किया गया. 

यह भी पढ़ें- तेजस्वी यादव के बयान पर सियासी बवाल, BJP के निशाने पर लालू परिवार

एक्शन में शिक्षा विभाग

निरीक्षण के दौरान बिना सूचना के कई शिक्षक गायब मिले तो वहीं मिड डे मील की भी उचित व्यवस्था नहीं देखी गई. जिसे लेकर स्कूल के प्रधानाध्यापकों के साथ ही शिक्षकों से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है. साथ ही बिना सूचना के स्कूल से अनुपस्थित पाए गए शिक्षकों के वेतन में कटौती को लेकर डीपीओ को निर्देश भी दिया गया है. जिला शिक्षा विभाग कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक, मैरवा के मदरसा इस्लामिया बभनौली के प्रभारी प्रधानाध्यापक साहब हुसैन, राजकीय प्राथमिक विद्यालय रामापाली उर्दू के प्रभारी एचएम मो. नैरीन और इनके अलावा कई शिक्षकों व प्रधानाध्यापकों से स्पष्टीकरण मांगा गया है. इसके साथ ही शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि तीन दिन के अंदर जवाब दें. 

408 शिक्षकों की वेतन में कटौती

वहीं, शिक्षा विभाग के अफसरों के निरीक्षण में 409 शिक्षक बिना सूचना के अनुपस्थित मिले. ऐसे शिक्षकों की वेतन में कटौती को लेकर आदेश जारी किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, सबसे ज्यादा शिक्षक बेगूसराय में अनुपस्थि मिले. बेगूसराय में 29, कैमूर में 20, नालंदा में 26, पश्चिमी चंपारण में 20, मधेपुरा में 15, नवादा में 12, मुजफ्फरपुर में 22 और पटना में 11 शिक्षक गैरहाजिर रहें. जिनपर कार्रवाई की जा रही है. आपको बता दें कि शिक्षा विभाग ने गर्मियों की छुट्टी में भी स्पेशल क्लासेज चलवा रहे हैं. सुबह 8-10 बजे तक स्पेशल क्लासेज ली जा रही है. इस दौरान निरीक्षण में 408 शिक्षक अनुपस्थित पाए गए.