logo-image
लोकसभा चुनाव

Google ने लागत कम करने के उठाया बड़ा कदम, Python की पूरी टीम को निकाला

Google LayOff: नौकरी गंवाने वाले कर्मचारियों ने अपनी व्यथा को सोशल मीडिया पर साझा किया, पुरानी यादों को ताजा किया

Updated on: 29 Apr 2024, 06:53 PM

नई दिल्ली:

Google LayOff: गूगल ने पिछले कुछ हफ्तों में अपने कर्मचारियों को नौकरी से निकालना शुरू कर​ दिया है. फ्री प्रेस जर्नल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सुंदर पिचाई की अगुवाई वाली कंपनी ने लागत कम करने के लिए अब अपनी पूरी पायथन टीम को हटा दिया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, गूगल कंपनी की लागत में कटौती करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर सस्ते कर्मचारियों को नियुक्त करने की योजना तैयार कर रही है. नौकरी से निकालने के बाद पूर्व कर्मचारियों ने सोशल मीडिया पर अपनी व्यथा को साझा किया है.

दो दशक नौकरी में बीत चुके

Google Python टीम के एक पूर्व सदस्य का कहना है, उनकी जिंदगी के दो दशक नौकरी में बीत चुके हैं. यह उनके करियर सबसे अच्छी नौकरी थी. एक अन्य कर्मचारी ने साझा किया कि प्रबंधक सहित उनकी पूरी टीम को नौकरी से निकाल दिया गया है. उनकी जगह विदेशों से दूरदराज के कर्मचारियों को आते देखना मुश्किल होगा. मीडिया रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि यह पूंजीवाद के नकारात्मक पहलुओं और अमेरिकी सपने से मोहभंग के मानवीय पक्ष को दर्शाता है.

ये भी पढ़ें: Airport Bomb Threat: दो बड़े हवाई अड्डों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, ई-मेल में दावा, मचा हड़कप

रिपोर्ट के अनुसार, Google जर्मनी के म्यूनिख में एक नई टीम का निर्माण कर रहा है. यूएस पायथन टीम में 10 से कम मेंबर हैं. यह Google में पायथन पारिस्थितिकी तंत्र के एक बड़े भाग की देखरेख के लिए जवाबदेह  था. उनके काम में Google पर Python का एक स्थिर संस्करण बनाए रखना. हजारों थर्ड पार्टी पैकेजों को अपडेट करना और एक टाइप चेकर विकसित करना शामिल था.

बिजनेस इनसाइडर को हाल ही में पता चला कि Google ने अपने रियल एस्टेट और वित्त विभागों में नौकरियों में कटौती की है. Google का खजाना, व्यावसायिक सेवाएं और राजस्व नकद संचालन शामिल हैं. Google के वित्त प्रमुख रूथ पोराट ने कर्मचारियों को एक ईमेल भेजकर कहा कि पुनर्गठन में बैंगलोर, मैक्सिको सिटी और डबलिन में विकास का विस्तार शामिल है. Google ने जनवरी में अपनी इंजीनियरिंग, हार्डवेयर और सहायता टीमों सहित कई टीमों में सैकड़ों कर्मचारियों को नियुक्ति दी है.