logo-image

बिहार में पहले चरण की 4 सीटों पर वोटिंग कल, 38 उम्मीदवारों में किसकी चमकेगी किस्मत?

पहले चरण के लोकसभा चुनाव के आगाज में बिहार राज्य भी शामिल हो रहा है, जहां 19 अप्रैल यानी कि शुक्रवार को बिहार के अलग-अलग राज्यों के सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जिसमें गया, औरंगाबाद, जमुई, और नवादा सीटों पर मतदान होगा.

Updated on: 18 Apr 2024, 05:08 PM

highlights

  • बिहार में पहले चरण की 4 लोकसभा सीटों पर कल मतदान
  • 9 अप्रैल को किसकी तय होगी किस्मत
  • औरंगाबाद और नवादा में भी मिल रही कांटे की टक्कर

Patna:

Bihar Loksabha Election 2024: पहले चरण के लोकसभा चुनाव के आगाज में बिहार राज्य भी शामिल हो रहा है, जहां 19 अप्रैल यानी कि शुक्रवार को बिहार के अलग-अलग राज्यों के सीटों पर वोट डाले जाएंगे. जिसमें गया, औरंगाबाद, जमुई, और नवादा सीटों पर मतदान होगा. यहां पर 38 उम्मीदवारों की टक्कर होगी और 7903 मतदान केंद्रों की तैयारी हो चुकी है. इस बार, बिहार में चार लोकसभा सीटों के लिए पहले चरण में अधिकांश बूथ संवेदनशील घोषित किए गए हैं, जिनमें चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान की तैयारी की है.

आपको बता दें कि बिहार में पहले चरण के चुनावी महामेले में गवाही देने वाले नागरिकों की संख्या में भी वृद्धि देखने को मिली है. यहां पर 76 लाख से अधिक मतदाता अपने वोट को समर्थन देने के लिए उतरेंगे, जिनमें से 92 हजार लोग पहली बार मतदान करेंगे. इस बार के चुनाव को लेकर जनता की उत्सुकता और उत्साह दोनों ही ऊंचाई पर है.

यह भी पढ़ें: 'मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कर लिया गया है कैद?' - तेजस्वी यादव

जानें कहां-कैसी तैयारी

वहीं आपको बता दें कि बिहार के लोकसभा चुनावों में पहले चरण के लिए तैयारी में चुनाव आयोग ने संपूर्ण उत्साह के साथ कार्य किया है. चुनाव आयोग ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए बूथों की तैयारी की है और सुनिश्चित किया है कि मतदाताओं को कोई अड़चन ना आए. इस तरह, बिहार के पहले चरण में चुनावी प्रक्रिया की शुरुआत तैयारी और उत्साह के साथ हो रही है.

साथ ही आपको बता दें कि जमुई लोकसभा क्षेत्र के पांच विधानसभा के 1659 बूथ संवेदनशील हैं. इसमें सिकंदरा विधानसभा क्षेत्र के 313 बूथ, जमुई के 319 बूथ, झाझा के 352 बूथ, चकाई के 335 बूथ और तारापुर के 340 बूथ संवेदनशील हैं. वहीं इस लोकसभा में शेखपुरा विधानसभा का सिर्फ एक बूथ सामान्य है, 1941 बूथों में से नक्सल प्रभावित बूथ 223 और क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 502 है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि औरंगाबाद लोकसभा के कुटुम्बा विधासभा के 296 बूथ, रफीगंज के 367 बूथ, गुरुआ के 337 बूथ, इमामगंज के 344 बूथ और टिकारी के 357 बूथ संवेदनशील हैं. बता दें कि यहां मतदान शाम चार बजे तक ही होगा. हालांकि, औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र के औरंगाबाद विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा.