logo-image

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन शुभ मुहूर्त में खरीदें सोना-चांदी, भग्योदय होने में नहीं लगेगा समय

Akshaya Tritiya Shubh Muhurat: सोने और चांदी के गहने अगर अक्षय तृतीया के दिन शुभ मुहूर्त में खरीदे जाएं तो इसका कई गुना लाभ मिलता है. साल 2024 में सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त क्या है आइए जानते हैं.

Updated on: 25 Apr 2024, 10:16 AM

New Delhi :

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदने की पारंपरिक रीति बहुत पुरानी है. यह माना जाता है कि इस दिन खरीदी गई कीमती धातुएं सौभाग्य और समृद्धि लाती हैं. लोग इस दिन सोने-चांदी के गहने, सिक्के और बर्तन खरीदते हैं. कुछ लोग इस दिन नई शुरुआत भी करते हैं, जैसे नया व्यवसाय शुरू करना या नया घर खरीदना. अक्षय तृतीया को हिंदू धर्म में सबसे शुभ दिनों में से एक माना जाता है. यह दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है. मान्यता है कि इस दिन सोना-चांदी खरीदने से अक्षय धन की प्राप्ति होती है, यानी धन-दौलत कभी खत्म नहीं होती है. माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन भगवान परशुराम का जन्म हुआ था. परशुराम को भगवान विष्णु का छठा अवतार माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु ने लक्ष्मी जी का पाणिग्रहण भी किया था. इसलिए, यह दिन विवाह और गृह प्रवेश के लिए भी शुभ माना जाता है. 

सोना-चांदी खरीदने का शुभ मुहूर्त

अक्षय तृतीया 2024 10 मई, शुक्रवार को सुबह 5:13 बजे से दोपहर 12:19 बजे तक रहेगा.

इस दौरान, सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है.

विशेष मुहूर्त

अभिजित मुहूर्त: सुबह 11:16 बजे से 12:05 बजे तक

विक्रम मुहूर्त: दोपहर 12:05 बजे से 12:54 बजे तक

गोधुली मुहूर्त: शाम 7:06 बजे से 7:55 बजे तक

अक्षय तृतीया के दिन सोना चांदी खरीदने का महत्व 

अक्षय तृतीया के दिन सूर्य वृषभ राशि में प्रवेश करते हैं. यह ग्रहों की स्थिति धन और समृद्धि के लिए अत्यंत अनुकूल मानी जाती है. इसलिए, यह दिन सोना-चांदी खरीदने के लिए विशेष रूप से शुभ माना जाता है. अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदने के कई लाभ हैं जैसे- अक्षय धन की प्राप्ति, सौभाग्य और समृद्धि में वृद्धि, नए अवसरों की प्राप्ति, व्यवसाय में सफलता, ऋण से मुक्ति मिलती है. सोना-चांदी खरीदने मात्र एक अनुष्ठान है. सच्ची समृद्धि कड़ी मेहनत, ईमानदारी और नैतिकता से ही प्राप्त होती है.

इस दिन ऐसे खरीदें सोना और चांदी 

इस दिन सोना-चांदी खरीदने से ज्ञान और बुद्धि की वृद्धि भी होती है. अक्षय तृतीया के दिन सोना-चांदी खरीदने के पौराणिक रीति-रिवाज हैं. सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और स्वच्छ वस्त्र पहनें. पूजा स्थान को साफ करें और भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की प्रतिमा स्थापित करें. दीपक, धूप और अगरबत्ती जलाएं. भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा करें. सोने-चांदी की दुकान पर जाकर अपनी पसंद का सोना-चांदी खरीदें. सोने-चांदी को घर लाकर उसकी पूजा करें. दान-पुण्य करें.

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया से पहले जानें उससे जुड़ी 11 बड़ी बातें

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)