logo-image

Lok Sabha Election: सुषमा स्वराज की तरह बेटी बांसुरी के साथ भी हो रहा वही संयोग, जानें क्यों हो रही है चर्चा

Lok Sabha Election: बांसुरी स्वराज के साथ भी मां सुषमा की तरह इतिहास ने खुद को दोहराया, जानें दो संयोग को लेकर हो रही चर्चा

Updated on: 23 Apr 2024, 02:11 PM

New Delhi:

Lok Sabha Election 2024: देश में इन दिनों लोकतंत्र का सबसे बड़ा पर्व मनाया जा रहा है. 18वां लोकसभा के लिए सात चरणों में मतदान हो रहे हैं. पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है और अब सबकी निगाहें दूसरे चरण की वोटिंग पर टिकी हैं. 26 अप्रैल को 12 राज्य की 89 सीट पर मतदान होने जा रहा है. यही वजह है कि राजनीतिक दलों ने इन सीटों पर अपनी पूरी ताकत भी झोंक दी है. वहीं कुछ सीटों को लेकर चर्चाओं का बाजार भी गर्म है. एक तरफ सूरज की तपिश बढ़ रही है तो दूसरी तरफ चुनावी पारा हाई हो रहा है. राजधानी दिल्ली की सीट को लेकर भी चर्चाएं तेज हैं खास तौर पर सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी का नाम दिनों सुर्खियों में है. आइए जानते हैं क्या है वजह. 

25 मई को मतदान
दिल्ली की सात लोकसभा सीट पर 25 मई को मतदान होने वाला है. जबकि 4 जून को इन सीटों पर किसने बाजी मारी इसका फैसला भी हो जाएगा. बीजेपी ने इस बार सात लोकसभा सीट में से सिर्फ मनोज तिवारी को ही दोबारा टिकट दिया है जबकि 6 अन्य सांसदों के टिकट काट दिए गए. नए जिन लोगों को भारतीय जनता पार्टी ने मौका दिया है उनमें से एक है पूर्व विदेश मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता रहीं सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज. 

यह भी पढ़ें - Polling Officer Photo Viral: बला की खूबसूरत है ये पोलिंग ऑफिसर, वोटिंग से पहले वायरल हुई तस्वीर

कहां से चुनाव लड़ रहीं बांसुरी स्वराज
भारतीय जनता पार्टी ने बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा है. बता दें कि नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र से 10 विधानसभा सीट भी जुड़ी हैं. इसी सीट से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी विधायक हैं. 

क्या है सुषमा और बांसुरी के साथ खास संयोग
लोकसभा चुनाव के बीच बांसुरी स्वराज के साथ इतिहास ने एक बार फिर खुद को दोहराया है. दरअसल सुषमा स्वराज के पहले लोकसभा चुनाव के दौरान उनकी सीधी टक्कर एक वकील के साथ थी. जबकि सुषमा स्वराज खुद भी पेशे से वकील थीं. सुषमा स्वराज को बीजेपी ने दक्षिण दिल्ली की सीट से 1996 में चुनावी मैदान में उतारा था. जबकि उनके सामने कांग्रेस ने कपिल सिब्बल को खड़ा किया था. 

ठीक ऐसा ही बांसुरी स्वराज के साथ भी हो रहा है. बांसुरी स्वराज नई दिल्ली की सीट से चुनावी मैदान में हैं. बांसुरी के सामने आम आदमी पार्टी ने सोमनाथ भारती को उतारा है. आपको बता दें कि दोनों ही पेशे से वकील हैं. 

यह भी पढ़ें - पहले चरण के BJP और NDA उम्मीदवारों को PM मोदी ने लिखा पत्र, कही ये खास बात

एक और बड़ा संयोग
सुषमा स्वराज और बांसुरी के साथ एक और संयोग लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है. पहला तो आप जान ही गए कि दोनों के सामने वकील उम्मीदवार खड़े थे, वहीं दूसरे संयोग की बात करें तो सुषमा और बांसुरी के सामने वाले उम्मीदवार भी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. कपिल सिब्बल ने भी सुषमा के खिलाफ अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ा था जबकि सोमनाथ भारती भी बांसुरी के खिलाफ पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं.