logo-image

Mental Stress: मानसिक तनाव को न लें हल्के में ये घातक वजह उड़ा देगी आपके होश

Mental Stress: मानसिक तनाव एक ऐसी स्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब मांग या दबाव हमारी क्षमताओं से अधिक हो जाता है. यह जीवन का एक सामान्य हिस्सा है, लेकिन जब यह बहुत अधिक या बहुत लंबे समय तक होता है, तो यह हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है.

Updated on: 25 Apr 2024, 02:22 PM

नई दिल्ली :

Mental Stress: मानसिक तनाव, जिसे स्ट्रेस भी कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब हमारी मानसिक क्षमता हमारी बाहरी मांगों का सामना करने में असमर्थ होती है. यह एक सामान्य अनुभव है जो जीवन के विभिन्न पहलुओं, जैसे काम, पैसा, रिश्ते, स्वास्थ्य और समय प्रबंधन से उत्पन्न हो सकता है. तनाव एक आम समस्या है जो आजकल हर किसी को प्रभावित कर सकती है. काम का बोझ, पारिवारिक जिम्मेदारियां, आर्थिक समस्याएं, और कई अन्य कारणों से तनाव हो सकता है.

मानसिक तनाव के लक्षण क्या हैं ?

सिरदर्द, थकान, पेट में दर्द, मांसपेशियों में तनाव, नींद में खलल, भूख में बदलाव, हृदय गति में वृद्धि, पसीना आना, घबराहट, चिड़चिड़ापन, एकाग्रता में कठिनाई इसके सबसे प्रमुख लक्षण हैं. इसके अलावा इसके कुछ भावनात्मक लक्षण भी हैं जैसे चिंता, भय, क्रोध, उदासी, निराशा, असहायता, अपराधबोध, कम आत्मसम्मान.आवेगपूर्ण निर्णय लेना, दूसरों से अलग होना, एकाग्रता में कठिनाई, काम पर गलतियाँ करना, शराब या ड्रग्स का सेवन, अत्यधिक भोजन या कम भोजन करना भी इसका लक्षण है. 

क्यों होता है मानसिक तनाव ?

काम का तनाव जैसे काम का बोझ, समय सीमा, कठिन बॉस, सहकर्मियों के साथ संघर्ष, असुरक्षा इसका कारण हो सकता है. पैसों का तनाव ऋण, वित्तीय कठिनाई, नौकरी छूटना, अप्रत्याशित खर्च से भी मानसिक तनाव आता है. पारिवारिक समस्याएं, वैवाहिक समस्याएं, दोस्तों के साथ संघर्ष, सामाजिक अलगाव भी स्ट्रेस का कारण बनता है. इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कोई बीमारी, पुरानी बीमारी, दर्द, विकलांगता, समय का अभाव, अनेक कार्य, योजना का अभाव की वजह से भी मेंटल स्ट्रेस बढ़ता है. 

मानसिक तनाव से दूर करने के तरीके

जीवनशैली में बदलाव

व्यायाम तनाव हार्मोन को कम करने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. नींद की कमी तनाव को बढ़ा सकती है. स्वस्थ भोजन शरीर को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है जो तनाव से लड़ने में मदद करते हैं. शराब और ड्रग्स तनाव की समस्या को और भी बदतर बना सकते हैं.

तनाव प्रबंधन तकनीक

ध्यान मन को शांत करने और तनाव को कम करने में मदद करता है. योग शरीर और मन को शांत करने में मदद करता है. गहरी साँस लेने के व्यायाम तनाव हार्मोन को कम करने और हृदय गति को धीमा करने में मदद करते हैं. विश्राम तकनीकें जैसे कि प्रगतिशील मांसपेशी विश्राम तनाव को कम करने में मदद कर सकती हैं.

समर्थन प्राप्त करना

अपने परिवार और दोस्तों से अपनी भावनाओं के बारे में बात करें. अगर आपको लगता है कि आप तनाव से अकेले निपट नहीं सकते हैं, तो चिकित्सक से सहायता लें. ऐसे कई सहायता समूह हैं जो तनाव से पीड़ित लोगों को समर्थन और मार्गदर्शन प्रदान करते हैं. 

सकारात्मक सोच

सकारात्मक सोच तनाव को कम करने में मदद कर सकती है. उन चीजों के लिए कृतज्ञता व्यक्त करें जो आपके पास हैं. भविष्य के बारे में आशावादी रहें. 

इसके अलावा, उन गतिविधियों में समय बिताएं जो आपको पसंद हैं. प्रकृति में समय बिताने से तनाव कम करने में मदद मिल सकती है. जब आप तनाव से निपटने में सफलता प्राप्त करते हैं तो खुद को पुरस्कृत करें. तनाव से निपटने का कोई एक सही तरीका नहीं है. आपको अलग-अलग तरीकों का प्रयोग करके यह पता लगाना होगा कि आपके लिए क्या सबसे अच्छा काम करता है. आपको लगता है कि आप तनाव से अभिभूत हैं, तो डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता लेना महत्वपूर्ण है. मानसिक तनाव जीवन का एक सामान्य हिस्सा है. हर कोई तनाव का अनुभव करता है. तनाव से निपटने के लिए स्वस्थ तरीके खोजना महत्वपूर्ण है.  आप अकेले नहीं हैं.

यह भी पढ़ें: Self Care Tips: शाम 7 बजे के बाद इस तरह करें अपनी देखभाल, ये बड़ी समस्या हो जाएगी दूर